Tata Harrier EV: 500 KM रेंज के साथ जल्द ही लॉन्च होगी Tata Harrier EV

जल्द ही आने वाली Tata Harrier EV निश्चित रूप से घरेलू बाजार में ब्रांड के सभी-इलेक्ट्रिक मॉडलों की बढ़ती लाइनअप को मजबूत करेगी। विशेष रूप से, यह OMEGA (Optimal Modular Efficient Global Advanced) आर्किटेक्चर पर निर्मित पहला इलेक्ट्रिक वाहन होगा। प्लेटफ़ॉर्म, जो मूल रूप से लैंड रोवर से लिया गया था, दूसरे जनरेशन प्लेटफ़ॉर्म के रूप में इलेक्ट्रिफिकेशन (Electrification) की सुविधा के लिए व्यापक री-इंजीनियरिंग से गुजरा है।

Tata Harrier EV
Tata Harrier EV: Images Source :- Cardekho

अनुमान लगाया गया है कि पांच सीटों वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी 60 kWh बैटरी पैक से लैस होगी, जो दो इलेक्ट्रिक मोटरों को चलाती है – एक ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन बनाने के लिए प्रत्येक एक्सल पर लगाई जाती है। इस साल की शुरुआत में 2023 ऑटो एक्सपो में अनावरण किए गए टाटा हैरियर ईवी कॉन्सेप्ट में 4×4 लेआउट के साथ एक समान सेटअप होने की बात कही गई थी और दावा किया गया था कि एक बार चार्ज करने पर ड्राइविंग रेंज 500 किमी से अधिक होगी।

Also Read:- January 2024 India में ये 4 New Cars launch हो रही हैं

Tata Harrier EV Design

ऑटो एक्सपोर्ट 2023 में, टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक ने भारतीय बाजार में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। इसमें काफी हद तक डीजल टाटा हैरियर के समान सामान्य बॉडी स्टाइल होगा जो कुछ समय से मौजूद है, लेकिन एक नया डिज़ाइन किया गया फ्रंट प्रोफाइल इसे आईसीई संस्करण से अलग करेगा। फॉग लाइट कॉन्फ़िगरेशन के साथ एक नया ग्रिल और बम्पर सामने की ओर पेश किया जाएगा, साथ ही एक नई कनेक्टेड एलईडी डीआरएल यूनिट के साथ एक नया एलईडी हेडलाइट सेटअप भी दिया जाएगा। सामने की तरफ एक उच्च बनावट वाली सिल्वर स्पीड प्लेट है जिसके निचले हिस्से में नई सिल्वर फिनिश है।

Tata Harrier EV Design
Tata Harrier EV Design: Images Source :- Cardekho

पीछे की तरफ अपडेटेड बंपर और स्टॉप लैंप माउंट के साथ एक नई लिंक्ड एलईडी टेल लाइट यूनिट लगाई जाएगी। अपडेटेड साइड प्रोफ़ाइल को स्टाइलिश, डुअल-टोन, एयरोडायनामिक मिश्र धातु पहियों द्वारा संचालित किया जाएगा जो सड़क पर इसकी दृश्यता में सुधार करेगा।

Tata Harrier EV Features

टाटा हैरियर ईवी के उपलब्ध सुविधाओं में 12.3 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी शामिल हैं। अतिरिक्त सुविधाओं में एयर प्यूरीफायर, जेबीएल साउंड सिस्टम, रियर-व्यू कैमरा, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, कई रंग विकल्पों के साथ परिवेश प्रकाश व्यवस्था, ड्राइवर सीट ऊंचाई समायोजन के साथ हवादार फ्रंट सीटें और उन्नत कनेक्टेड कार तकनीक शामिल हैं। . पावर टेल गेट के लिए जेस्चर कंट्रोल साइड में उपलब्ध है।

Tata Harrier EV Features
Tata Harrier Ev Features

Tata Harrier Cabin

टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक में बाहरी बदलावों के अलावा, केबिन में एक-दूसरे के साथ कई समानताएं होंगी। लेकिन जब इलेक्ट्रिक की बात आती है, तो गियर नॉब गियर लीवर की जगह ले लेगा, और चमड़े की सीट को बदल दिया जाएगा। इसके अलावा कोई बड़ा संशोधन संभव नहीं है.

Battery and Range

सिर्फ एक बार चार्ज करने पर टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक की रेंज लगभग 500 किलोमीटर होगी। Tata Nexon Electric के लॉन्ग बैटरी एडिशन मॉडल की वर्तमान में सिंगल चार्ज पर 465 किलोमीटर की रेंज है। क्योंकि टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक का निर्माण पूरी तरह से इलेक्ट्रिक आधार पर किया जाएगा, यह बड़े और छोटे दोनों तरह के बैटरी पैक लेने में सक्षम होगी।

हालांकि, कंपनी की ओर से अभी तक आधिकारिक तौर पर बैटरी और रेंज का खुलासा नहीं किया गया है। फिलहाल इस संबंध में और अधिक जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

Price in India

वर्तमान मॉडल की तुलना में भविष्य की टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक की कीमत अधिक होगी। भारतीय बाजार में इसकी मौजूदा कीमत दिल्ली में एक्स-शोरूम 15.49 लाख रुपये से 26.44 लाख रुपये तक है।

Launch Date in India

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 2024 के अंत तक टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक भारत में उपलब्ध होगी। हालाँकि, कंपनी ने अभी तक कोई पुष्टि नहीं की है।

Tata Harrier EV Key Features

Model NameTata Harrier EV
Range500 KM
PriceRs. 15-29 Lack (Ex-Showroom) Expected
Launch DateEnd of 2024
Features12.3-inch touch screen,JBL sound system,wireless mobile charging and More

Also Read:-Mahindra और Hyundai 7 SUVs जो 2024 में आने वाली है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top